top of page

Biggies Burger: इंफोसिस छोड़ी, 20 हजार रुपये में शुरू की कंपनी, आज है 100 करोड़ रुपये का साम्राज्य

Biraja Rout Startup: इंफोसिस की नौकरी छोड़कर उसी के बाहर बर्गर बेचकर आज बिरजा राउत और उनका बिगीज बर्गर अब देश के 14 राज्यों में फैल चुका है.




Biraja Rout Startup: भारत का उद्योग जगत उत्साह से भर देने वाली कहानियों से भरा हुआ है. आर्थिक उदारीकरण के बाद यहां लोगों ने मुट्ठी भर पैसों से अपनी किस्मत लिखनी शुरू की और आज अरबों का साम्राज्य बनाए हुए बैठे हैं. आज हम ऐसे ही एक साधारण व्यक्ति के बारे में आपको बताएंगे, जिसने मैकडोनाल्ड और बर्गर किंग जैसी ग्लोबल कंपनियों की नाक में दम करके रख दिया है. मात्र 20 हजार रुपये से शुरू हुआ उनका कारोबार, आज 100 करोड़ रुपये से भी बड़ा हो चुका है. आइए जान लेते हैं उनके बारे में. 


ग्रिल्ड बर्गर का आईडिया 100 करोड़ रुपये की कंपनी में तब्दील हुआ 


भारत में बर्गर बहुत मशहूर हैं. मगर, इस सेगमेंट में मैकडोनाल्ड, केएफसी और बर्गर किंग जैसी दिग्गज कंपनियों के चलते कोई हाथ भी नहीं डालना चाहता था. मगर, बिरजा राउत (Biraja Rout) ने इस जोखिम भरे सेगमेंट में न सिर्फ हाथ डाला बल्कि अपने ग्रिल्ड बर्गर को देश के कोने-कोने में पहुंचा दिया. उनका ग्रिल्ड बर्गर का आईडिया आज 100 करोड़ रुपये की कंपनी में तब्दील हो चुका है.


इंफोसिस के साथ बेंगलुरु में काम करते थे बिरजा राउत


राउत ने इंफोसिस के साथ बेंगलुरु में काम करना शुरू किया. उन्होंने 21 साल की उम्र में अपना पहला बर्गर खाया. इसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि बर्गर सिर्फ स्नैक नहीं बल्कि पूरा खाना है, जिससे उनकी भूख मिट सकती है. इसके बाद थोड़ी सी रिसर्च से उन्हें पता चला कि कोई भी देसी कंपनी बर्गर बनाने के लिए प्रसिद्ध नहीं है. यहीं से उनके मन में बर्गर कंपनी खोलने का विचार आया और बिगीस बर्गर (Biggies Burger) ने जन्म ले लिया. 


यूट्यूब से सीखा बर्गर बनाना और बन गए फूडप्रेन्योर


उन्होंने यूट्यूब के जरिए बर्गर बनाना सीखा. इसके बाद वह टेकी से फूडप्रेन्योर बन गए. उन्होंने बेंगलुरु के इंफोसिस ऑफिस के पास ही बर्गर का छोटा सा स्टोर खोला. अपने स्वाद और क्वालिटी के दम पर इसे जल्द ही लोकप्रियता हासिल हो गई. जल्द ही बिगीस बर्गर किओस्क से निकलकर स्टोर में तब्दील हो गया. 


अब 200 करोड़ की कंपनी बनाना है लक्ष्य 


धीरे-धीरे बिगीस बर्गर सफलता की सीढ़ियां चढ़ता गया और 2023 में इसकी मार्केट वैल्यू 100 करोड़ रुपये हो चुकी है. बिरजा राउत का अगला लक्ष्य अपने ब्रांड को छोटे एवं मध्यम शहरों में पहुंचाना है. साथ ही बिगीस बर्गर को 200 करोड़ रुपये की कंपनी बनाना है. आज बिगीस बर्गर के 28 शहरों में 130 स्टोर हैं, जो कि 14 राज्यों में फैले हुए हैं. कंपनी अब तक 50 लाख बर्गर बेच चुकी है. 

स्वाद और गुणवत्ता से मिली सफलता 


बिरजा राउत के मुताबिक, बिगीस बर्गर की सफलता का सबसे बड़ा कारण इसका भारतीय स्वाद और गुणवत्ता है. ऐसे में बिरजा की यह सफलता उन लोगों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है, जो पैसों की कमी के चलते बिजनेस शुरू करने से संकोच कर रहे हैं.




23 views0 comments
bottom of page